जानिए कौन हैं नेहा सिंह राठौर जिनका “यूपी में का बा” गाना सोशल मीडिया पर हो रहा है वायरल


कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए चुनावी रैली पर रोक है, तो राजनीतिक दलों ने गीतों का सहारा लेकर जनता से जुड़ना शुरू किया है. पहले तो बीजेपी ने इस मोर्चे पर बाज़ी मारी. ‘जो राम को लाए हैं, हम उनको लाएंगे. दुनिया में फिर से हम भगवा लहराएंगे. कन्हैया मित्तल के इस गाने की खूब चर्चा हो रही थी लेकिन अब नेहा सिंह राठौर के गाने ने तो तहलका ही मचा दिया है. सोशला मीडिया पर साड़ी पहनें और देसी अंदाज़ में गाती एक लड़की का गाना जमकर वायरल हो रहा है. ये गाना भोजपुरी भाषा में है और इसके बोल हैं “यूपी में का बा”. हैं, गाने के अंदर जिन-जिन चीज़ों को समेटा गया है, उसने सोशल मीडिया पर खलबली मचा दी है. इस गीत को अब तक 5.5 मिलियंस व्यूज मिल चुके हैं जिसके बोल हैं- यूपी में का बा… एक ऐसा गीत जिसके सहारे उन्होंने योगी आदित्यनाथ सरकार पर तंज कसा है. हालांकि ये कोई नई बात नहीं है इस पहले भी बिहार के मुख्य मंत्री नितीश कुमार पर निशाना साधाते हुए गाना बनाया था और आपको बता दे की वो गीत भी काफी चर्चे में रहा था जिसके बोल थे बिहार में का बा ? बिहार में का बा ?

कौन हैं नेहा सिंह राठौर और क्यों इनका ये गाना हो रहा है वायरल

नेहा सिंह राठौर एक भोजपुरी गायिका हैं, जो लोकगीत के साथ-साथ व्यंग से भरे और सामाजिक मुद्दों पर गाती हैं और कविताएं लिखती हैं. 25 वर्षीय नेहा बिहार के कैमूर ज़िले के रामगढ़ की रहने वाली हैं. उनकी मां चंपा देवी भी गाना गाती है. वो मां से ही गाना सीखती हैं. उन्हें भी पारंपिरक गाने से खासा लगाव है .उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई कानपुर विश्वविद्यालय से की है. जानकारी के अनुसार, नेहा सिंह राठौर 2016 से गाना गा रही हैं. वो अक्सर भोजपुरी भाषा में गीत गाती हैं और अपने गीत में ख़ास अंदाज़ में विभिन्न सामाजिक और राजनीति मुद्दे उठाती हैं. यही वजह है कि यूट्यूब से लेकर फेसबुक, ट्वीटर तक पर उनके गाने शेयर किए जाते हैं. सोशल मीडिया पर उनकी अच्छी खासी फ़ैन फॉलोइंग है. यूट्यूब पर उनके 3 लाख से ज़्यादा सब्सक्राइबर हैं. वहीं, फ़ेसबुक पर उन्हें क़रीब 3 लाख 87 हज़ार लोग फ़ॉलो करते हैं.

दिलचस्प होते हैं उनके गाने के विषय

नेहा सिंह राठौर को आज लाखों लोग फॉलो करते हैं. इसकी ख़ास वजह है उनके गानों के दिलचस्प विषय. वो अपने गीतों में बेराजगारी से लेकर नेताओं की पोल खोलती नज़र आती हैं. 1 साल पहले उनका बिहार के राजनीति हाल पर गाया गया गीत “ला सुना जवाब… का बा बिहार में?” काफी पसंद किया गया था. इसके अलावा, उनका “बेरोज़गार बानी साहेब रोज़गार मांगीला” गाना यूट्यूब पर 4 लाख से ज़्यादा लोगों द्वारा देखा गया था. अगर आप उनके यूट्यूब चैनल पर जाएं, तो आपको और भी कई दिलचस्प विषयों पर गाने मिल जाएंगे. इसके अलावा, वो त्योहार पर भी ख़ासकर झठ पर्व भी गाती हैं. 

क्या है इस गाने में 

इस गाने को अगर आप सुनेंगे, तो पता चलेगा कि गायिका नेहा ने यूपी की कड़वी सच्चाई को बयां कर डाला है. गाने के बोल हैं “यूपी में का बा”. अपने गाने में उन्होंने यूपी के हाथरस दुष्कर्म से लेकर लखीमपुर में किसानों पर गाड़ी चढ़ाने तक की घटना का ज़िक्र किया है. गाने में नेहा कहती नज़र आती हैं कि “बाबा के सरकार बा…खतम रोज़गार बा”. साथ ही वो गाने में ये भी कहती हैं कि “कोरोना से लाखन मर गईल, लाशन से गंगा भर गईल”. 


1
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *