NEET UG 2022: दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें एग्जाम पैटर्न


नई दिल्ली. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) यूजी 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस बार नीट यूजी 17 जुलाई को होगा. वहीं, परीक्षा 13 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी. परीक्षा की अवधि दोपहर 2 बजे से तीन घंटे 20 मिनट की होगी. परीक्षा के लिए सभी अभ्यर्थियों को सामान समय दिया जाएगा.

परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र) से 200 बहुविकल्पीय प्रश्न (एक सही उत्तर के साथ चार विकल्प) आएंगे. प्रत्येक विषय के 50 प्रश्नों को दो खंडों (ए और बी) में विभाजित किया जाएगा. इस बार NEET का आयोजन 17 जुलाई को होगा, जबकि CUET जुलाई के पहले या दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा, जिसकी तारीखों की घोषणा जल्द ही राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की वेबसाइट WWW.nta.ac.in पर की जाएगी.

इस साल भी NEET-UG 2022 देश के लगभग 543 शहरों और भारत के बाहर के 14 शहरों में पेन-पेपर मोड में आयोजित होगा. बाहर जिन केंद्रों पर परीक्षा होगी- उनमें अबू धाबी, बैंकॉक, दुबई और सिंगापुर शामिल हैं. अभ्यर्थियों को सलाह है कि ऑनलाइन आवेदन पत्र में ई-मेल पता और मोबाइल नंबर अपना या  माता-पिता / अभिभावक हैं का दें, क्योंकि सभी सूचना / संचार एनटीए द्वारा पंजीकृत ई-मेल पते या एसएमएस पर ई-मेल के माध्यम से भेजे जाएंगे.

NEET UG 2022 के लिए, एक सही उत्तर के लिए, अभ्यर्थियों को चार अंक मिलेंगे, और एक गलत उत्तर के लिए, अभ्यर्थियों को तीन अंक मिलेंगे. अनुत्तरित प्रश्नों के शून्य अंक होंगे. यदि एक से अधिक विकल्प सही पाए जाते हैं, तो दोनों विकल्पों के लिए 4 अंक दिए जाएंगे. 


0
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *