Jharkhand Illegal Mining Case: खनन सचिव के पद से हो सकती है IAS पूजा सिंघल की छुट्टी, CA को पूछताछ के लिए ले गई ED


झारखंड अवैध खनन मामले में ईडी की टीम लगातार छापेमारी कर रही है. आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के सीए सुमन को ईडी की टीम पूछताछ के लिए अपने साथ ले गई है. सूत्रों के अनुसार घर पर पूछताछ के दौरान वह ईडी को सहयोग नहीं कर रहे थे. कई सवालों का गोलमोल जवाब दे रहे थे. उनके यहां से ईडी को कुछ अहम दस्तावेज भी मिले हैं.

सीए सुमन रांची के हनुमान नगर में स्थित सोनाली व मोनिका अपार्टमेंट में रहते हैं. इस अपार्टमेंट के गार्ड नेपाल यादव ने एबीपी न्यूज को बताया कि ईडी की टीम सीए सुमन को अपने साथ ले गई है. शुक्रवार को ईडी को सुमन के घर से 17 करोड़ कैश मिला था, जिसको ईडी ने जब्त कर लिया है. कहा जा रहा है कि ये पैसे पूजा सिंघल के हैं.

पूजा सिंघल पर आय से अधिक संपत्ति, अवैध खनन, मनरेगा घोटाला का आरोप है. ईडी ने शुक्रवार को पूजा सिंघल से जुड़े 18 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की. इसमें ज्यादातर छापेमारी झारखंड में हुई है. 19 करोड़ कैश जब्त ईडी ने किया है. पूजा सिंघल के सीए के यहां से 17 करोड़ कैश मिला है.

पूजा सिंघल के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद ईडी ने छापेमारी की है. झारखंड हाईकोर्ट के वकील राजीव ने फरवरी 2022 में पूजा सिंघल के खिलाफ ईडी में शिकायत दर्ज की थी. अवैध खनन के जरिये मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत ईडी को पूजा सिंघल के खिलाफ मिली थी.

पूजा सिंघल पर आरोप है कि वह रेत खनन के लिए ठेके पसंद के ठेकेदारों को दे रही थीं. उनपर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं उनके विधायक भाई बसंत सोरेन को कौड़ी के भाव खान का आवंटन करने का आरोप है. इस मामले में इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की तरफ से हेमंत और उनके भाई को नोटिस जारी हुआ है और जवाब देने के लिए कहा गया है. हेमंत पर एक खनन लीज पर पद का लाभ का आरोप है.

सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि झारखंड सरकार अपनी किरकिरी नहीं कराना चाहती. अन्य अफसरों को बदनामी से बचाने के लिए बड़ा फैसला ले सकती है. पूजा सिंघल को खनन एवं उद्योग सचिव के पद से हटाया जा सकता है. JSMDC के निर्देशक के पद से भी हटाया जा सकता है.


0
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *