MapmyIndia IPO: आवंटन के एक दिन बाद क्या संकेत दे रहा है जीएमपी?


MapmyIndia IPO: 15 दिसंबर को मैपमाईइंडिया के आईपीओ का जीएमपी 1,040 रुपये था और महज दो दिनों में इसमें 100 रुपये की गिरावट आई है. शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बावजूद कंपनी के शेयरों में जोरदार शुरुआत होती दिख रही है.

MapmyIndia IPO: MapmyIndia (CE Info Systems) के शेयर आवंटन को अंतिम रूप दे दिया गया है, जो कि उन्नत डिजिटल मैप्स, जियोस्पेशियल सॉफ्टवेयर और स्थान-आधारित IoT प्रौद्योगिकियों के अग्रणी प्रदाता हैं. कंपनी के शेयरों को 21 दिसंबर, 2021 को सूचीबद्ध किया जाएगा. बता दें, शेयर आवंटन को 16 दिसंबर को अंतिम रूप दिया गया था और शेयरों को बाजार में सूचीबद्ध होने से ठीक एक दिन पहले योग्य निवेशकों के डीमैट खातों में जमा किया जाएगा.

मैपमाईइंडिया (MapmyIndia) के 1039.61 करोड़ रुपये के सार्वजनिक निर्गम को 9 दिसंबर से 13 दिसंबर तक निवेशकों से मजबूत प्रतिक्रिया मिली क्योंकि इसे 154 गुना से अधिक सब्सक्राइब किया गया था. इसे केवल 70 लाख से अधिक शेयरों के प्रस्ताव आकार की तुलना में 108 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिलीं. 

खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्से को 15.20 गुना अभिदान मिला, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों और योग्य संस्थागत निवेशकों को क्रमश: 4254.69 और 196.36 गुना अभिदान मिला. 

अधिकांश ब्रोकरेज ने अपने रणनीतिक व्यवसाय, वित्तीय स्थिति और लाभप्रदता के आधार पर, इस मुद्दे को ‘सब्सक्राइब’ रेटिंग दी.

मोतीलाल ओसवाल और जीसीएल सिक्योरिटीज जैसे कुछ ब्रोकरेज ने निवेशकों को लिस्टिंग गेन के लिए इश्यू को सब्सक्राइब करने की सलाह दी थी. दूसरी ओर, ब्रोकरेज फर्म आनंद राठी ने निवेशकों को लंबी अवधि के लाभ के लिए सदस्यता लेने की सलाह दी.

जीएमपी क्या दर्शाता है?

मौजूदा ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) के अनुसार, मैपमाईइंडिया अगले सप्ताह दलाल स्ट्रीट पर आने वाले अन्य सभी सार्वजनिक निर्गमों में सर्वश्रेष्ठ बाजार सूची में से एक के लिए तैयार है.

शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे तक, मेमायइंडिया का जीएमपी 940 रुपये या 91 प्रतिशत का प्रीमियम था, जो कि 1033 रुपये के इश्यू मूल्य की तुलना में था. अगर आगे कोई बदलाव नहीं होता है, तो कंपनी के शेयर 1973 रुपये पर सूचीबद्ध हो सकते हैं.

हालांकि, यह उल्लेखनीय है कि प्राथमिक बाजारों में उतार-चढ़ाव के कारण पिछले कुछ दिनों में MapmyIndia और अन्य IPO का GMP गिर गया. 15 दिसंबर को मैपमाईइंडिया के आईपीओ का जीएमपी 1,040 रुपये था और महज दो दिनों में इसमें 100 रुपये की गिरावट आई है.

शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बावजूद कंपनी के शेयरों में जोरदार शुरुआत होती दिख रही है.


0
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *