भूल गए हैं WiFi Password? टेंशन मत लीजिए, इस Trick से बन जाएगा आपका काम


इंटरनेट हमारी जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन चुका है. वैसे तो हमारे स्मार्टफोन्स में डाटा पैक होते हैं लेकिन अगर वाईफाई मिल जाए, तो उसकी खुशी ही अलग होती है. क्या आपके साथ भी ऐसा कभी हुआ है कि आपको वाईफाई इस्तेमाल करना है, पासवर्ड की जरूरत है लेकिन पासवर्ड याद नहीं आ रहा है. आप इस उलझन को कैसे सुलझा सकते हैं, आइए हम बताते हैं… 

सेव्ड पासवर्ड की सुविधा 

अगर आप एंड्रॉयड 10 और इससे ऊपर के वर्जन पर चलने वाली डिवाइसेज का प्रयोग करते हैं तो उनमें सेव्ड नेटवर्क के वाईफाई का पासवर्ड को देखना आसान है. इसके लिए डिवाइस को रूट करने की भी जरूरत नहीं होती है. यहां आपको पासवर्ड भूलना नहीं खलेगा. 

एंड्रॉयड 9 और उससे नीचे के वर्जन वाली डिवाइस में ऐसे देखें वाईफाई पासवर्ड

क्या आपका स्मार्टफोन एंड्रॉयड 9 या उससे नीचे के वर्जन पर चलता है? घबराइए मत, हमारे पास आपके लिए भी सेव किए हुए वाईफाई पासवर्ड को देखने का एक तरीका है. ऐसा करने के लिए आपको अपनी डिवाइस को रूट करना होगा क्योंकि सेव किए गए नेटवर्क के लिए वाईफाई क्रेडेंशियल रखने वाली फाइल आपके फोन के स्टोरेज के प्रोटेक्टेड डायरेक्टरी में होती है.

फोन रूट करने के बाद रूट ब्राउजिंग को सपोर्ट करने वाले फाइल एक्सप्लोरर ऐप की मदद से /data/misc/wifi पर जाएं और wpa_supplicant.conf को ओपन करें. यहां आपको आपके नेटवर्क का नाम (ssid) और इसका पासवर्ड (psk) नजर आ जाएगा. आप चाहें तो वाईफाई पासवर्ड व्यूअर  जैसे ऐप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.  

एंड्रॉयड 10 या उससे ऊपर के वर्जन से ऐसे करें वाईफाई शेयर 

एंड्रॉयड 10 से या इससे ऊपर के वर्जन पर चलने वाले फोन में वाईफाई पासवर्ड को देखने के लिए आपको पहले सेटिंग में जाना होगा. इसके बाद नेटवर्क और इंटरनेट के ऑप्शन को सर्च करें और वाईफाई पर टैप करें. यहां आपको लिस्ट में सबसे ऊपर आपके मौजूदा वाईफाई नेटवर्क दिखाई देंगे. इसे सेलेक्ट करिए और फिर शेयर बटन को चुनिये. इसके बाद यूजर्स को आगे बढ़ने के लिए अपने फोन का पिन कोड या फिंगरप्रिंट एंटर करना होगा. ऐसा करने के बाद आपको आपके वाईफाई का पासवर्ड QR कोड के नीचे मिल जाएगा.


0
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *