अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर गोंडा में भी प्रशासन ने बड़ा एक्शन प्लान तैयार

0

गोंडा :- आगामी 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में ’रामोत्सव’ की तैयारियां जनपद में भी शुरू हो गई हैं। इसका उत्सव का आयोजन वैश्विक स्तर पर किया जा रहा है। कार्यक्रम में देश/विदेश से बड़ी संख्या में विशिष्ट महानुभाओं का आगमन होगा। गोण्डा जिला अयोध्या का सीमावर्ती जिला है। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने काफी संख्या में लोगों का यहां पहुंचने की संभावनाओं को देखते हुए जनपद में विशेष इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने साफ किया है कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी।

डीएम ने जिला पंचायत राज अधिकारी, सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारीगण एवं अधिशासी अधिकारीगण को अयोध्या से जुड़ने वाले सभी मार्गों पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने साफ किया है कि किसी भी मार्ग पर झाड़ियां, कचरा,गंदगी न रहे। रोड के मीडिएन, साइड पटरी, सार्वजनिक स्थल, बाज़ारों, हाटों एवं वाटर बाडीज के निकट किसी भी दशा में कचरे कूड़े के ढेर न दिखें। सभी गार्बेज वल्नरेबुल प्वाइंट्स का पूर्णतः विलोपन सुनिश्चित कर उसकी निरन्तरता को बनाए रखने हेतु उन स्थानों का स्थायी रूप से सौंदर्यीकरण भी कराया जाना अति आवश्यक है। सार्वजनिक शौचालयों में समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

राजमार्गों की होगी मरम्मत, खाद्य पदार्थों की जांच

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने अधिशासी अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग, प्रान्तीय खण्ड/निर्माण खण्ड-1 एवं निर्माण खण्ड-2 एवं अधिशासी अभियन्ता, राष्ट्रीय मार्ग प्रखण्ड-अयोध्या को निर्देशित किया है कि प्रमुख राजमार्गों की आवश्यक मरम्मत का कार्य 15 जनवरी 2023 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण हो जाए। अयोध्या से जुड़ने वाले किसी मार्ग पर गड्ढे न रहें। सभी प्रकार के अतिक्रमण भी हटवाकर सम्बन्धित मार्गों का अनुरक्षण सुनिश्चित किया जाए। प्रभागीय वनाधिकारी, वनप्रभाग गोण्डा को लखनऊ-गोण्डा-अयोध्या राजमार्ग पर कराए गए वृक्षारोपण में से जो पौधे सूख गए हैं। उनके स्थान पर दूसरे पौधे लगवाकर उन्हें व्यवस्थित कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही ऐसे ट्री-गार्ड, जो निष्प्रयोज्य हो चुके हैं।उनको हटाने का कार्य कराने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *