यहाँ पर मिक्स दाल सहित फूड प्रोडक्ट के सैंपल हुए फेल, रेस्टोरेंट और दुकान स्वामी के खिलाफ मुकदमा दर्ज

0

कोटद्वार :  जनपद पौड़ी गढ़वाल के कोटद्वार नगर में एक रेस्टोरेंट में मिक्स दाल और दो दुकानों में सोयाबड़ी के सैंपल लैब टैस्टिंग में फेल हो गए। इस पर कोटद्वार के एक रेस्टोरेंट स्वामी, पौड़ी व खंडाह के दो दुकानदारों के खिलाफ एडीएम/न्याय निर्णायक अधिकारी पौड़ी कार्यालय में वाद दायर किया गया है। खाद्य संरक्षा विभाग पौड़ी ने बीते फरवरी और मार्च माह में खाद्य पदार्थों की दुकानों का औचक निरीक्षण किया था। बीते 31 मार्च में नगर निगम कोटद्वार के एक रेस्टोरेंट से मिक्स दाल का एक सैंपल जांच के लिए भेजा था।

सैंपल की रिपोर्ट आई जिसमें पाया गया कि मिक्स दाल में एक्सटेनियर मैटर (दाल के अलावा अन्य पदार्थ) मानक के अनुरूप 1 प्रतिशत होना चाहिए लेकिन वह 2.12 प्रतिशत था। दाल के टूटे कण) 1 प्रतिशत के सापेक्ष 8.80 मिले। दूसरी ओर मुख्यालय पौड़ी में एक किराने की दुकान में सोयाबड़ी के सैंपल में सोयाबड़ी में नमी की मात्रा 7 प्रतिशत मानक के विपरीत 9.32 प्रतिशत मिली। जबकि खंडाह में किराने की दुकान के सोयाबड़ी के सैंपल में नमी की मात्रा 7 प्रतिशत के सापेक्ष 8.06 प्रतिशत मिली।

जिला अभिहीत अधिकारी एएस रावत ने बताया कि तीनों सैंपल राजकीय खाद्य जन विश्लेषक प्रयोगशाला उधमसिंहनगर की जांच में मानकों पर खरे नहीं उतरे। संबंधित रेस्टोरेंट स्वामी व दुकानदारों को सितंबर तक सैंपलों की जांच दोबारा कराने का मौका दिया था लेकिन निर्धारित किसी ने दोबारा सैंपलों की जांच नहीं करवाई। अब विभाग ने रेस्टोरेंट स्वामी व दो दुकानदारों के खिलाफ एडीएम/न्याय निर्णायक अधिकारी पौड़ी कार्यालय में वाद दायर कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed