July 15, 2024

देहरादून राज्य युवा महोत्सव मे प्रथम आने वाले प्रतिभागियो को मिलेगा राष्ट्रीय युवा महोत्सव मे शिरकत करने का मौका -कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या

0

उत्तराखण्ड- देहरादून परेड ग्राउंड में चल रहे पांच दिवसीय युवा महोत्सव का कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने समापन किया।वही कार्यक्रम मे पहुचे राजपुर विधायक खजानदास भी शामिल हुए ।कार्यक्रम में पहुंची में पहुंची कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने समस्त जनपदों से आये प्रतिभागियों के साथ संवाद किया साथ ही विभिन्न युवा समूहों, स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण भी किया ।उन्होंने सभी के साथ बातचीत की और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं पर उनसे बात की।स्वयं सहायता समूहों ने उत्तराखंड सरकार की तरफ से संचालित स्टार्ट अप योजनाओं पर प्रशन्नता व्यक्त की।

वहीं युवा महोत्सव में समस्त जनपदों से चयनित प्रतिभागियों एवं ओपन एन्ट्री के प्रतिभागियों के मध्य शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय गायन एवं शास्त्रीय वादन की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। साथ ही प्रदर्शनी में प्रतिभाग कर रहे स्थानीय नागरिकों के मनोरंजन हेतु मुर्गा झपट, म्यूजिकल चैयर एवं अन्य खेल प्रतियोगिता का आयोजन के साथ ही पारम्परिक खेलों के प्रदर्शन के अन्तर्गत मलखम्ब विधा का प्रदर्शन आमजन के समक्ष किया गया।

साथ ही महोत्सव में “Youth As Job Creators” पर अविनाश चन्द्र पाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डी० टाउन रोबोटिक्स प्रा०लि० द्वारा सम्बोधन एवं युवाओं के साथ चर्चा की गई। जहां उन्होनेयुवाओ को उनके कैरियर से संबंधित जरूरी टिप्स दिए।इस दौरान सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी किया गया जिसमें लोकगायक संगीता धौंडियाल और कुमाऊंनी गायक इन्दर आर्य एवं उनकी टीम द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई जिन्होंने आये हुए दर्शकों को झूमने पर विवश कर दिया।

वहीं स्वामी विवेकानन्द जी से सम्बन्धित क्विज प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण तथा प्रतिदिन आयोजन में आने वाले दर्शकों हेतु लक्की ड्रा का आयोजन के साथ ही विजेता दर्शकों को पुरस्कार वितरित किये गए।

कैबिनेट मंत्री ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि सभी प्रतिभागी 12 जनवरी को नासिक में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भी उत्तराखंड का नाम रोशन करें।

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि निश्चित ही यह युवा महोत्सव युवाओ के कैरियर के लिए मील का पत्थर साबित होगा।उन्होंने सभी को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी और कहा कि स्वामी विवेकानंद के जीवन से उनके आदर्शो को अपने जीवन मे उतारते हुए आगे बढ़ने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed